Saturday, June 6, 2020

Buddha's story in Hindi, Buddha ki kahani




बुद्ध के द्वारा एक दिन बुद्ध को रिहा करके 30 या 40 भिक्षुओं के साथ जंगल में बैठे थे, उनके पास एक उत्कृष्ट दोपहर का भोजन था और वे एक दूसरे की कंपनी का आनंद ले रहे थे कि अचानक एक किसान वहां से गुजर रहा था और किसान बहुत दुखी था और उसने बुद्ध और भिक्षुओं से पूछा क्या उन्होंने अपनी गायों को बुद्ध के पास से गुजरते हुए देखा था,

उन्हें बताया था कि उन्होंने किसी भी गाय को किसान द्वारा पास होते नहीं देखा है। भिक्षुओं का कहना है कि मैं बहुत दुखी हूं, मेरे पास 12 गायें हैं और मुझे नहीं पता कि वे सभी क्यों भाग गए थे, मेरे पास कुछ एकड़ जमीन भी है। एक तिल के बीज का रोपण और कीड़े ने सब कुछ खा लिया है,
Also check:

मुझे लगता है कि मैं खुद को मारने जा रहा हूं और बुद्ध ने कहा कि मेरे दोस्त ने हमें यहां से गुजरने वाली कोई भी गाय नहीं दिखाई है,
आप उन्हें दूसरी दिशा में देखना पसंद कर सकते हैं किसान ने उसे धन्यवाद दिया और भाग गया और फिर बुद्ध ने अपने भिक्षुओं की ओर रुख किया और कहा मेरे प्यारे दोस्तों आप दुनिया के सबसे खुशहाल लोग हैं आपके पास खोने के लिए कोई गाय नहीं है यदि आपके पास देखभाल करने के लिए बहुत सारी गाय हैं तो आप बहुत व्यस्त होंगे यही कारण है कि आप खुश होने के लिए एच आप को रिहा करने की कला सीखने के लिए शुरू में एक-एक करके गायों को लगा कि आप उन गायों को अपनी खुशी के लिए जरूरी मानते हैं और आप ज्यादा से ज्यादा गायों को पाने की कोशिश करते हैं,

लेकिन अब आपको पता है कि गायों को वास्तव में आपकी खुशी के लिए कोई शर्त नहीं है। अपनी खुशी के लिए एक बाधा का गठन करें यही कारण है कि आप अपनी गायों को जारी करने के लिए दृढ़ हैं जो आप जीवन में देखते हैं आप गायों की रिहाई को उन सभी भौतिक चीजों को जारी करने के लिए लागू कर सकते हैं जो आपके पास नहीं हैं मैं दावा कर रहा हूं कि आपको किसी भी भौतिक चीजों के बिना रहना चाहिए लेकिन यह सच है कि आपके पास जितना अधिक आप उनके बारे में चिंता करते हैं और जितना अधिक आपके पास होगा आप उन चीजों को खोने से डरेंगे,
Also check:

यही कारण है कि एकमात्र वास्तविक संपत्ति जो आप कभी भी नहीं खो सकते हैं वे हैं जो आप अपने दिल में रखते हैं यह उनका है प्रेरणा की कहानियाँ करना और धन्य रहना

No comments:

Post a Comment